:: LAFDA TV :: ::अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 : प्री-पोल बैलट में टूटे 2016 के रिकॉर्ड, करोड़ों दे चुके हैं वोट
Lafdatv Hindi

दुनिया अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 : प्री-पोल बैलट में टूटे 2016 के रिकॉर्ड, करोड़ों दे चुके हैं वोट

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 : प्री-पोल बैलट में टूटे 2016 के रिकॉर्ड, करोड़ों दे चुके हैं वोट

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 में वोटिंग का दिन आने में अभी नौ दिन बचे हैं, लेकिन चुनाव से पहले होने वाली बैलट वोटिंग में ही 2016 वाले रिकॉर्ड टूट रहे हैं. एक स्वतंत्र वोट मॉनिटर संस्था ने रविवार को बताया कि इस बार जो अर्ली वोटिंग हो रही है, उसने 2016 में हुई बैलट वोटिंग के आंकड़े को पार कर लिया है. अमेरिका में 3 नवंबर को वोटिंग होनी है.



By Newsdesk - October 26, 2020



26 अक्टूबर 2020  नई दिल्ली

लाखों अमेरिकी कोरोनावायरस महामारी के बीच पोलिंग बूथ पर अपना बैलट वोट डालने के लिए जुट रहे हैं. बहुत से लोग वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर जुट रहे हैं या फिर मेल से भेज रहे है. यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा की ओर से चलाए जा रहे स्वतंत्र US Election Project के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 59 मिलियन यानी पांच करोड़ नौ लाख से ज्यादा लोग अर्ली वोटिंग में अपना मतदान दे चुके हैं. US Election Assistance Commission की वेबसाइट के मुताबिक, 2016 में अर्ली वोटिंग या मेल से वोट डालने वालों की संख्या 57 मिलियन थी.

अर्ली वोटिंग को बढ़ावा देने वाले डेमोक्रेट्स अब तक रेस में आगे चल रहे हैं, हालांकि, बाइडेन के पास अभी राहत की सांस लेने का वक्त नहीं है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड महीनों से बिना सबूत के दावे करते रहे हैं कि मेल-इन-बैलट से फ्रॉड होता है, ऐसे में बहुत से रिपब्लिकन्स चुनाव वाले दिन ही वोट डाल सकते हैं. हालांकि,  Election Project के हेड माइकल मैकडॉनल्ड को यह रणनीति थोड़ी जोखिमभरी लगती है. वोटरों का मन बदलने या फिर चुनाव के दिन चुनावी प्रक्रिया में बाधा आने जैसी चुनौतियां होंगी. 

Source -NDTV


Read More >>


Tag : ,

चर्चित खबरें

World More Stories