Lafdatv Hindi

विज्ञान अब प्लास्टिक से बनेगा पेट्रोल! जानिए

अब प्लास्टिक से बनेगा पेट्रोल! जानिए

अब प्लास्टिक से बनेगा पेट्रोल। जी हां चौंक गए आप भी लेकिन ये सच है अब भारत मे पेट्रोल प्लास्टिक की बोतल से बनेगा। जिससे आने वाले दिनों में हो सकता है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें आधी हो जाएं।


By Lafdatv - February 10, 2018



अब प्लास्टिक से बनेगा पेट्रोल। जी हां चौंक गए आप भी लेकिन ये सच है अब भारत मे पेट्रोल प्लास्टिक की बोतल से बनेगा। जिससे आने वाले दिनों में हो सकता है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें आधी हो जाएं। इसके लिए भारत ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जिससे इनकी कीमत आधी से भी कम रह जाएगी। यदि ऐसा हुआ तो जनता को बहुत हद तक पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से राहत मिलेगी। भारतीय शोधकर्ताओ ने प्लास्टिक के कूड़े से निपटने के लिए ये नई तकनीक बनाई है। इससे प्लास्टिक के कूड़े को पेट्रोल और डीजल बनाने में सफलता मिलेगी। इस तकनीक के माध्यम से जो पेट्रोल-डीजल बनेगा वह साधारण पेट्रोल-डीजल से कहीं ज्यादा अच्छी क्वालिटी का होगा। भारत ने जर्मनी और अमेरिका की बराबरी करते हुए ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया। क्योंकि ये तकनीक अभी सिर्फ जर्मनी और अमेरिका के पास थी अब भारत के पास भी हो गई।
 
 
प्लास्टिक के कूड़े को पेट्रोल डीजल मे परिवर्तित करने की तकनीक को ग्रीन तकनीक कहा जाता है। इस तकनीक का इजात देहरादून के भारतीय पेट्रोलियम संस्थान के शोधकर्ताओ ने किया है।

Tag : ,

चर्चित खबरें

World More Stories