Lafdatv Hindi

दुनिया सिर्फ 62 लोगों के पास दुनिया की आधी दौलत!

सिर्फ 62 लोगों के पास दुनिया की आधी दौलत!

आपको जानकार हैरानी होगी की दुनिया की कुल संपत्ति मे से आधी संपत्ति सिर्फ 62 लोगों की जेब मे है। अभी हाल ही में चैरिटी ऑक्‍सफेम नाम की एक संस्था ने अपने शोध में ये पाया कि पूंजी होने की असमानता पूरे विश्व में तेजी से बढ़ रही है


By Lafdatv - July 16, 2016



आपको जानकार हैरानी होगी की दुनिया की कुल संपत्ति मे से आधी संपत्ति सिर्फ 62 लोगों की जेब मे है। अभी हाल ही में चैरिटी ऑक्‍सफेम नाम की एक संस्था ने अपने शोध में ये पाया कि पूंजी होने की असमानता पूरे विश्व में तेजी से बढ़ रही है और इस बात का सबूत है दुनिया के सभी गरीबों की दौलत के बराबर दौलत सिर्फ 62 लोगो के पास होना।

ऑक्‍सफेम की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2011 मे करीब 388 लोगो के पास पूरे विश्व की आधी संपत्ति थी जो की साल 2014 मे सिमट कर 80 और साल 2015 में सिर्फ 62 लोगों के पास रह गई और अगर रिपोर्ट की मानें तो पिछले कुछ महीनो में इन आकड़ों मे और भी गिरावट आई है।

ऑक्‍सफेम के सी.ई.ओ मार्क गोल्डरिंग के अनुसार अगर इस अंतर को कम करना है तो हमे टेक्स हैवन के दौर को खत्म करना होगा जिसके जरिये विश्व के अमीर लोग और मल्‍टीनेशनल कंपनियां विदेशों में अपना पैसा जमा करके समाज के प्रति अपनी नैतिक जिम्‍मेदारी से बचती हैं।

आपको बता दें की विश्व मे संपत्ति की इस असमानता के कारण प्रत्येक 10 मे से एक आदमी को रोज रात को भूखा सोना पड़ता है।


Tag : ,

चर्चित खबरें

World More Stories