Lafdatv Hindi

विज्ञान पेट्रोल से नहीं अब बैट्री से चलेगी मर्सिडीज!

पेट्रोल से नहीं अब बैट्री से चलेगी मर्सिडीज!

पेट्रोल से नहीं अब बैट्री से चलेगी मर्सिडीज। आपने मर्सिडीज कारे तो बहुत ही देखी होगी लेकिन अब मर्सिडीज कारे बैटरी से भी चलेगी। मर्सिडीज की ये शानदार कार है


By Lafdatv - August 27, 2016



पेट्रोल से नहीं अब बैट्री से चलेगी मर्सिडीज। आपने मर्सिडीज कारे तो बहुत ही देखी होगी लेकिन अब मर्सिडीज कारे बैटरी से भी चलेगी। मर्सिडीज की ये शानदार कार है मैबेक 6 जो बाकी गाड़ियों से काफी अलग है। प्रदूषण से बचने के लिए कंपनी ने इस गाड़ी को चलाने के लिए पेट्रौल डीजल नहीं बल्कि बैट्री का इस्तेमाल किया है। ये एक बार में 500 किमी तक चल सकती है। हालांकि ये अभी लॉन्च नहीं हुई है।मर्सिडीज हमेशा से ही अपनी खासियतों के लिए जानी जाती रही है लेकिन मैबेक 6 में बहुत सी ऐसी खूबिया हैं जो इसे दूसरी गाडियों से सबसे बहतरीन बनाती है। कैलिफॉर्निया के पेबल बीच पर दौड़ती मर्सिडीज मैबेक 6 बेहद खूबसूरत और शानदार रफ्तार का बेजोड़ नमूना लगती है।फीचर्स की बात करें तो ये मर्सिडीज का इलेक्ट्रिक वर्जन है। ये रिचार्ज होने वाली बैट्री से चलने वाली मर्सिडीज है।

पेट्रोल से नहीं अब बैट्री से चलेगी मर्सिडीज!

source

मर्सिडीज मैबेक 6 की सबसे बड़ी खूबी यह है कि ये बिना पेट्रोल-डीजल के चलेगी और ये एक बार चार्ज होने पर 500 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। वहीं गाड़ी को चार्ज करने मे वक्त भी ज्यादा नहीं लगेगा। कंपनी ने बताया कि कार की बैट्री सिर्फ उतने वक्त में चार्ज होगी जितना वक्त एक मोबाइल की बैट्री को चार्ज करने में लगता है। साथ ही इसक रफतार भी इसे खास बनाती है। कंपनी का दावा है कि ये कार 4 सैकेंड में 100 किमी तक की स्पीड पकड़ सकती है। वहीं ये कार 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी जो कि इलेक्ट्रिक सेगमेंट में बड़ी बात है।इसकी की लंबाई 19 फीट है।

पेट्रोल से नहीं अब बैट्री से चलेगी मर्सिडीज!

source

और इसके अंदर मॉडर्न टैक्नोलॉजी की पेशकश की गई है। कार के अंदर वुड और सॉफ्ट लैदर यूज किया गया है साथ ही एक बड़ी-सी टच स्क्रीन लगाई गयी है। इसमें ग्लास स्क्रीन की मदद से सीटों को एडजस्ट किया जा सकेगा जबकि बड़ी स्क्रीन जैस्चर-कंट्रोल्ड एच.यू.डी. के रूप में काम करेगी। ड्राइवर और पैसेंजर सीट में बॉडी सैंसर्स लगे हैं। इसके अलावा एलानमेंट कंट्रोल, सीट मसाज और कैबिन लाइटिंग भी शामिल हैं। कंपनी ने इस कार की कीमत अभी तय नहीं की है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि मर्सिडीज मैबेक की कीमत करीब 2 करोड़ रुपये के आसपास हो सकती है।


Tag : ,

चर्चित खबरें

World More Stories