Lafdatv Hindi

विज्ञान अब ईमेल एड्रेस हो जाएगा हिन्दी में!

अब ईमेल एड्रेस हो जाएगा हिन्दी में!

अब ईमेल एड्रेस हो जाएगा हिन्दी में। जी हां अब स्टार्टअप डाटा एक्‍सजेन टेक्नोलॉजिज ने हिंदी यानी देवनागरी लिपि में ईमेल का पता बनाने की सेवा शुरू की है। कंपनी की जीमेल व याहू की तरह इस तरह की आईडी के लिए नि:शुल्क पंजीकरण शुरू करने की योजना है। 


By Lafdatv - February 10, 2018



अब ईमेल एड्रेस हो जाएगा हिन्दी में। जी हां अब स्टार्टअप डाटा एक्‍सजेन टेक्नोलॉजिज ने हिंदी यानी देवनागरी लिपि में ईमेल का पता बनाने की सेवा शुरू की है। कंपनी की जीमेल व याहू की तरह इस तरह की आईडी के लिए नि:शुल्क पंजीकरण शुरू करने की योजना है। डाटा एक्सजेन टेक्नोलॉजिज के संस्थापक अजय दाता ने यह जानकारी दी।अजय दाता ने कहा कि डाट भारत डोमेन में अब तक कुछ सौ आईडी बनाए गए हैं। यह डोमेन देवनागरी लिपि में उपलब्ध है। हमारी वेबसाइट पर इस तरह के आईडी खरीदे जा सकते हैं। इस तरह के पतों यानी ईमेल आईडी से भेजे जाने वाले ईमेल को जीमेल व माइ्रकोसाफ्ट जैसी प्रमुख सेवा प्रदाता कंपनियां समर्थन कर रही हैं।

इसे भी पढ़िये- ये अनोखा ब्लैंकेट डूबते हुए व्यक्ति को बचाएगा

दाता ने कहा कि हम डाट भारत डोमेन पर नि:शुल्क हिंदी भाषी ईमेल आईडी सेवा शुरू करना चाहते हैं जो कि जीमेल की तरह होगी। हम इस बारे में सरकार के साथ काम करेंगे। उल्लेखनीय है कि सरकार हिंदी या देवनागरी लिपि में वेबसाइटों पर ईमेल पतों पर जोर दे रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंटरनेट से जोड़ा जा सके।
इलेक्ट्रोनिक्स व आईटी मंत्रालय में हुइ एक बैठक में गूगल तथा माइ्रकोसाफ्ट ने कहा था कि उनकी ईमेल सेवाएं हिंदी या देवनागरी लिपि में बने ईमेल पतों का समर्थन करेंगी।


Tag : ,

चर्चित खबरें

World More Stories