Lafdatv Hindi

लफड़ा ओरिजनल्स शैंपू से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर!

शैंपू से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर!

शैंपू से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर! आज के दौर में कई ऐसी समस्याएं है जिनसे महिलाएं जूझ रही है जिसमे सबसे भयंकर और दर्दनीय है ब्रेस्ट कैंसर।


By Lafdatv - October 10, 2016



शैंपू से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर! आज के दौर में कई ऐसी समस्याएं है जिनसे महिलाएं जूझ रही है जिसमे सबसे भयंकर और दर्दनीय है ब्रेस्ट कैंसर। शायद आपको पता ना हो लेकिन ब्रेस्ट कैंसर को पनपने में आपके शैंपू का भी हाथ हो सकता है। जी हां एक अध्ययन से सामने आया है कि पैराबेन, जो कि एक रसायन पदार्थ है, की कम मात्रा भी आपको ब्रेस्ट कैंसर जैसी भयंकर बीमारी दे सकता है। पैराबेन का इस्तेमाल कई घरेलू प्रॉडक्ट्स में भारी मात्रा में किया जाता है जो की महिलाओं के लिए ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बन सकता है।

पैराबेन को सामान्य तौर पर कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स में प्रिजरवेटिव्स के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसे एस्ट्रोजेनिक माना जाता है क्योंकि वे उन एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स को ऐक्टिवेट कर देते हैं जिन्हें नैचुरल हार्मोन एस्ट्राडायल करता है।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता डेल लाइमन ने बताया कि ‘हालांकि पैराबेन को ब्रेस्ट कैंसर सेल्स पर एस्ट्रोजन के ग्रोथ इफेक्ट्स की नकल करने के लिए जाना जाता है, लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि इसका प्रभाव इतना क्षीण होता है कि नुकसान की गुंजाइश नहीं होती। लेकिन यह सही नहीं है, पैराबेन अन्य एजेंट्स के साथ मिलकर सेल ग्रोथ को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है।’ उन्होंने बताया कि मौजूदा केमिकल सेफ्टी टेस्ट केवल पैराबेन को लेकर उसके प्रभावों की जांच करते हैं, जबकि इसका प्रभाव ऐसे अन्य एजेंट्स के साथ सामने आता है जो कि ब्रेस्ट कैंसर के लिए जिम्मेदार होते हैं।


Tag : ,

चर्चित खबरें

World More Stories