बिक गए गांधी जी…क्या हुआ चौंक गए ना आप लेकिन ये सच है गांधी जी बिक गए हैं और उनकी नीलामी हुई है ब्रिटेन में जहां गांधी जी को खरीदने के लिए खूब बोलियां लगी ।

4 करोड़ में बिके गांधी जी, ब्रिटेन में हुई नीलामी!

जी हां आज के समय में भले ही कोई महात्मा गांधी के विचारों को फॉलो करे या नहीं लेकिन उनकी तस्वीर का प्रभाव अभी भी दिख रहा है। क्या हुआ आप भी यही सोच रहे हैं ना की गांधी जी को दुनिया छोड़े तो काफी समय हो गया है तो अब उनकी बोली कैसे लगाई जा सकती है तो हम आपको बता दें की यहां बोली गांधी जी नहीं बल्कि गांधी की स्टांप सेट की लग रही है।

Also Read:   आंखों में गुस्‍सा और हाथों में रेजर लिए, आखिर क्या कहना चाहती हैं ये मशहूर एक्‍ट्रेस

1948 के एक स्टांप का सेट जिसमें महात्मा गांधी बने हुए हैं वो 1 या 2 में नहीं बल्कि 4.14 करोड़ रुपए में बिका है, मतलब 4 करोड़ 14 लाख रुपए। कुल मिलाकर देखा जाए तो 5 करोड़ के करीब। टाइम्स अॉफ इंडिया के मुताबिक, लंदन के ‘स्टेनली गिबंस’ ने एक बयान में कहा कि ‘ ये 10 रुपए के नोट वाले “चार यूनीक स्ट्रिप स्टांप” काफी महत्वपूर्ण हैं और भारत की आजादी के बाद की आकर्षक चीज है। उन्होंने ये स्टांप ऑस्ट्रेलिया के एक निवेशक को बेचा है।

Also Read:   ये तो हद हो गई, बाप ने 10 माह के मासूम को पिलाई बीयर, मां ने बनाई वीडियो

इस पर्पल-ब्राउन स्टांप पर ‘सर्विस’ लिखा हुआ है और इसका इस्तेमाल उस समय के गवर्नर-जनरल के सचिवालय के आधिकारिक कार्यों के लिए किया जाता था। वैसे स्टेनली गिबंस ने ‘उरुग्वे’ में अपने एक क्लाइंट को भी पिछले साल एक सिंगल गांधी जी की तस्वीर वाला 10 रुपए का स्टांप करीब 1.32 करोड़ रुपए में बेचा था।

Also Read:   सेना को आतंकियों के पास मिली मेड इन पाकिस्तान वाली दवाइयां

इस साल मार्च में भी एक भारतीय डाक टिकट को 1.1 लाख पाउंड यानी करीब 91 लाख रुपये में बेचा गया था। उस डाक टिकट पर महारानी विक्टोरिया के युवावस्था की तस्वीर लगी थी। कहीं न कहीं यह भारतीय डाक टिकटों के बाजार की ताकत को बताता है। इससे एक बात तो साबित होती है की गांधी जी को लोग भारत में नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब मानते हैं।

No more articles