पति अगर भूल जाते हों आपकी बात, तो उन्हें रोज़ पिलाएं एक कप ग्रीन टी, रिसर्च , वह कहावत तो आपने सुनी होगी कि रोज एक सेब खाओ, डॉक्टर को दूर भगाओ। मगर, एक नए शोध में दावा किया गया है कि रोजाना एक कप चाय भी आपके लिए बड़ी काम की हो सकती है। शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि ब्लैक टी या ग्रीन की का एक कप भी आपकी भूलने की बीमारी के खतरे को 86 फीसद तक कम कर सकता है।

Also Read:   अपने ब्रेस्ट पर महिलाएं उतना ध्यान दें, जितना पुरुष उन्हें घूरते हैं!

आनुवंशिक रूप से अल्जाइमर के प्रति अधिक संवेदनशील लोगों के रोजाना एक कप चाय पीने से यह जोखिम 86 प्रतिशत तक कम हो सकता है। अध्ययन का नेतृत्व सहायक प्रोफेसर फेंग लेई ने किया था। उन्होंने अपनी टीम के साथ 55 वर्ष या उससे अधिक आयु के 957 चीनी लोगों का दो सालों तक अध्ययन किया।

Also Read:   वीडियो गेम बनाता है बच्चों को होशियार

फेंग ने कहा कि यह परिणाम सभी जातियों के लोगों पर लागू होते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे अध्ययन से प्राप्त आंकड़ों से पता चलता है कि रोजाना चाय पीने से जीवन के बाद के वर्षों में न्यूरोकिग्नेटिव बीमारियों के विकास का जोखिम कम होता है। सहायक प्रोफेसर फेंग ने कहा कि डिमेंशिया के लिए फार्माकोलॉजिकल थेरेपी ‘मायावी’ है और परिणाम अभी तक संतोषजनक नहीं हैं।

Also Read:   इस टीशर्ट को पहनने वाले हो जाते हैं अमर!

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर में हाल ही में किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है। अध्ययन को जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन, हेल्थ एंड एजिंग में प्रकाशित किया गया है। इसमें कहा गया है कि हर दिन चाय पीने से बुजुर्गों में 50 फीसद तक कॉग्नेटिव इंपेयरमेंट (संज्ञानात्मक हानि) का खतरा कम होता है।

 

 

No more articles